---Advertisement---

₹50,000 की फिक्स्ड डिपॉज़िट करने पर 1, 2, 3 ओर 5 साल के कितना पैसा मिलता है, जानें पूरी खबर

By
Last updated:

Post Office Fixed Deposit Scheme : पोस्ट ऑफिस आज के समय में काफी तगड़ी ब्याज दरों का साथ मे ग्राहकों को रिटर्न का लाभ देता है। पोस्ट ऑफिस अपनी फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में अब पहले के मुकाबले में काफी अधिक ब्याज दरों का लाभ देता है। इस समय पोस्ट ऑफिस एफडी में निवेश करने पर ग्राहकों को अधिकतम 7.5 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ मिलता है।

पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट योजना में आप 1 साल, 2 साल, 3 साल ओर 5 साल के लिये निवेश करते है तो ब्याज दर भी अलग अलग मिलती है। इसमे 1 साल पर आपको 6.9 फीसदी, 2 साल पर आपको 7.0 फीसदी, 3 साल पर आपको 7.10 फीसदी ओर 5 साल की एफडी पर आपको 7.50 फीसदी दर से ब्याज मिल जाता है।

हर तीन महीने में ब्याज दरों में संशोधन

पोस्ट ऑफिस की तरफ से मौजूदा समय मे जो ब्याज दर दी जा रही है वे ब्याज दर 30 सितंबर 2024 तक के लिये लागू की गई है। इसके बाद सरकार इन ब्याज दरों में संशोधन करेगी और अगली तिमाही में आपको नाइ ब्याज दरों के अनुसार रिटर्न का लाभ मिलेगा। इस साल की पहली और दूसरी तिमाही में सरकार की तरफ से ब्याज दरों में बदलाव नही किया गया और साल 2023 की आखिरी तिमाही में जो ब्याज की दर ग्राहकों को दी जा रही थी उन्ही के अनुसार लाभ मिल रहा है।

कौन कौन कर सकता है निवेश

Post office FD Scheme में भारत का कोई भी नागरिक अपने पैसे को निवेश कर सकता है और डाकघर से मिलने वाली ब्याज दरों का लाभ ले सकता है। निवेश के लिये कम से कम 18 वर्ष की आयु होना जरूरी है। इसके अलावा अगर आप अधिक पैसे फिक्स्ड डिपॉज़िट में नहीं लगाना चाहते तो आप केवल 1 हजार रुपए जमा करके भी योजना का लाभ ले सकते है। अधिकतम निवेश आप कितना भी कर सकते है इसकी कोई सीमा नहीं तय की गई है।

Post Office FD में निवेश कैसे करना होगा

आप अपने पैसे को डाकघर की एफडी में लगाना चाहते है तो इसमें आपको कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट के साथ में डाकघर में जाना होगा और वहां पर अधिकारी से बात करके एफडी योजना में आपको अपना अकाउंट खुलवाना होगा। जरूरी दस्तावेज में आपको पैन कार्ड, राशन कार्ड, बिजली बिल, स्थाई निवास प्रमाण पत्र, आधार कार्ड ओर आधार कार्ड में लिंक किया हुआ मोबाइल नंबर और दो नवीनतम पासपोर्ट साइज के फोटो लेकर जाने होंगे। आपको जो पैसा पोस्ट ऑफिस में फिक्स्ड डिपॉज़िट करना है वो पैसा भी लेकर जान होगा क्योंकि खाता खुलवाने के समय ही आपको पूरे पैसे एकमुश्त जमा करने होते है।

₹50,000 की FD पर इतना रिटर्न मिलेगा

पोस्ट ऑफिस की फिक्स्ड डिपॉज़िट स्कीम में आपके द्वारा अगर 50 हजार रुपए को निवेश किया जाता है तो निवेश की अवधि के अनुसार आपको मैच्योरिटी का लाभ मिलता है। 1 साल, 2 साल, 3 साल ओर 5 साल में आपको अलग अलग ब्याज मिलता है तो उसकी के अनुसार रिटर्न भी मिलता है।

1 साल की 50 हजार की FD करने पर आपको एक साल के बाद में आपको 53,540 रुपए का रिटर्न मिलता है। इसमें आपको 6.9 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ मिलता है। इसके अलावा 2 साल की FD में आपको ब्याज 7 फीसदी मिलेगा और 2 साल के बाद में 57,444 रुपए रिटर्न मिलेगा।

इसके अलावा आपने 50 हजार रुपए को 3 साल के लिए डाकघर की एफडी में निवेश कर दिया है तो आपको डाकघर की तरफ से 7.1 फीसदी ब्याज का लाभ दिया जाता है और इस ब्याज दर से गणना करने पर आपको 3 साल के बाद में 61,754 का रिटर्न मिलता है। 5 साल के लिए अगर आप 50 हजार को पोस्ट ऑफिस में फिक्स्ड कर देते है तो आपको 7.5 फीसदी ब्याज से गणना करके 72,497 रिटर्न मिलता है।

Manoj Yadav

पत्रकारिता का रास्ता कांटो से भरा है, सच का साथ देने वाले लोग कुछ लोगो को चुभते है लेकिन हमें सच का साथ देना पसंद है। मैंने BBA सेंट्रल यूनिवर्सिटी से किया है। बिज़नेस, फाइनेंसियल, स्पोर्ट्स फील्ड में अच्छा अनुभव भी है। NFLSPICE से पहले मैंने अन्य कई न्यूज़ वेबसाइट के लिए काम किया है। मुझे सटीक, तथ्यों के साथ जानकारी लोगो के साथ शेयर करना पसंद है।

For Feedback - feedback@example.com
Join Our WhatsApp Channel