RKSS Yojana 2023 : राजस्थान कन्या शादी सहयोग योजना के लिए करे आवदेन ,जानिए इस योजना की सम्पूर्ण जानकारी

Written by Saloni Yadav

Published on:

हमें फॉलो करें:

Rajasthan Kanya Shadi Sahyog Scheme 2023 : आप को बता दे की इस योजना का संचालन राजस्थान सरकार द्वारा किया गया है ,इस योजना का नाम राजस्थान कन्या शादी सहयोग योजना है ,जिसमे सरकार द्वारा गरीब परिवार की बेटियों को आर्थिक सहायता प्रदान के लिए शुरू की गई है ,इस योजना को प्रमुख उदेश्य गरीब परिवार की बेटियों की शादी के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। आपको बता दे की इस योजना का लाभ उठने के लिए आवदेनकर्ता को 31 हजार से 51 हजार की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। जिससे यह अपनी बाटी की शादी आराम से कर सके।

इस योजन के तहत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग की बेटियों को सरकार द्वारा शादी के लिए आर्थिक सहायता दी जाएगी। इस योजन में गरीब परिवार की बेटियों को अच्छा लाभ प्राप्त होगा ,और उनके पिताजी को विवाह करने में कुछ आर्थिक सहायता प्राप्त हो सकेगी। इस योजना में शरीफ 18 वर्ष की बेटियों को ही लाभ दिया जायेगा ,जिसमे 31000 से 51000 तक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना से उनको काफी लाभ की प्राप्ति होगी ,अगर आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो आपको इस योजना के बारे में जानकरी होना आवश्यक है ,आइये जानते है

राजस्थान कन्या शादी सहयोग योजना ( RKSS ) Scheme क्या है

आपको बता दे की इस योजना के तहत गरीब परिवार या अन्य पिछड़ी जनजातियों को सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना में 18 वर्ष की लड़कियों को इस योजना के माध्यम से शादी के लिए लड़कियों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना द्वारा दी गई राशि को बैंक में ट्रांसफर किया जाएगा। आपको बता दे की इस योजना में सिर्फ उन परिवार की लड़कियों को इसका लाभ दिया जाएगा ,जिस परिवार में 2 लड़किया होगी।

राजस्थान कन्या शादी सहयोग योजना ( RKSS ) योजना का उदेश्य क्या है

आपको बता दे की राजस्थान कन्या शादी सहयोग योजना के तहत गरीब परिवार की लड़कियों को इस योजना का लाभ दिया जायेगा । राजस्थान कन्या शादी सहयोग योजना का प्रमुख उदेश्य सरकार द्वारा कमजोर वर्ग की बेटियों को शादी के लिए आर्थिक सहायता
प्रदान की जाएगी। कन्या के पिताजी को अपनी बेटी की शादी में अनेक प्रकार की परेशानियो का सामना करना पड़ता है। इसलिए आर्थिक समस्याओ के कुछ निदान के लिए सरकार द्वारा वित्तीय राशि प्रदान की जाएगी।

इस योजना के तहत दी जाने वाली राशि इस प्रकार है –

आपको बता दे की गरीब परिवार की बेटियों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। जिससे उसके पिता को वित्तीय समस्या का सामना न करना पड़े। इस योजना में बेटियों को इस आधार पर राशि दी जाएगी जो इस प्रकार है –

राजस्थान सरकार द्वारा इस योजना के तहत गरीब परिवार की बेटियों को ,जो 18 वर्ष आयु से अधिक हो उनको 31000 रूपये की राशि दी जाएगी ,आपको बता दे की परिवार में 2 बेटिया होने पर ही इसका लाभ दिया जायेगा। जिससे परिवार को बेटियों के विवाह के समय आर्थिक सहायता मिल सके।

राजस्थान सरकार द्वारा उन बेटियों को इस योजना के लाभ में 41000 रूपये की धन राशि दी जाएगी ,इस राशि के लिए कन्या का हाई स्कूल की पढाई पूर्ण की हो ,उसको ही यह राशि प्रदान की जाएगी। राजस्थान सरकार द्वारा 51000 रूपये उन कन्या को दिए जायेगे ,जिसने अपनी सुलगे शिक्षा पूर्ण कर ली हो ,यानि ग्रेजुएशन पूरी कर ली हो।

राजस्थान कन्या शादी सहयोग योजना से कन्याओ को मिलने वाला लाभ

आपको बता दे की इस योजना के माध्यम से राजस्थान सरकार द्वारा बेटियों की शादी के लिए आर्थिक धन के रूप में राशि दी जाएगी ,इस योजना में लड़ी के विवाह पर 31000 रूपये की धन राशि दी जाएगी। इस योजना में राशि सीधे आवदेन कर्त्ता के बैंक में डाली जाएगी। इस योजन के तहत परिवार की तो बेटियों को ही इस योजना का लाभ दिया जायेगा। इस योजना का लाभ बेटियों के अभिभावक के अनुमति से दिया जायेगा।

राजस्थान कन्या शादी सहयोग योजना में पात्रता के होनी चाहिए ?

  • आवेदनकर्त्ता को राजस्थान का निवासी होना आवश्यक है।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए कन्या की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी आवश्यक है।
  • इस यजना के तहत आवदेन कर्त्ता के पास भामाशाह होना जरूरी है।
  • इसके साथ ही परिवार में 2 बालिकाओ को ही इस योजना का लाभ दिया जा सकता है।
  • और ध्यान रहे की परिवार की वार्षिक आय 50 हजार से अधिक न हो ,वरना इस योजन का लाभ नहीं दिया जायेगा।

आवेदन प्रक्रिया के बारे में ,जानिए

इस योजना में सबसे पहले आपको इसका फॉर्म भरना होगा ,अन्यथा आपको इ सयोजना का लाभ नहीं दिए जायेगा ,इसके बाद आपको इ मित्र पर जाकर राजस्थान कन्या शादी सहयोग योजना का फॉर्म लेना होगा ,और उसको अच्छे से भर दे और उसमे मांगी गई जानकारी भर दे। उसके बाद आपको उस फॉर्म के साथ कुछ दस्तावेज अटैच करे ,जो हम आपको निचे बतायेगे। उसके बाद आपको इस फॉर्म को उसके पास जमा करवा दे और वह आपको रेफरेंस नंबर देगा ,जिसको आप संभाल कर रखे ,इस प्रकार आप इस फॉर्म को भर सकते है ,और राजस्थान कन्या शादी सहयोग योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है आइये जानते है इसमें मांगे जाने वाले आवश्यक दस्तावेज –

आवश्यक दस्तावेज

  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक पासबुक
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • BPL राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • विवाह प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड

Saloni Yadav

मीडिया के क्षेत्र में करीब 3 साल का अनुभव प्राप्त है। सरल हिस्ट्री वेबसाइट से करियर की शुरुआत की, जहां 2 साल कंटेंट राइटिंग का काम किया। अब 1 साल से एन एफ एल स्पाइस वेबसाइट में अपनी सेवा दे रही हूँ। शुरू से ही मेरी रूचि खेती से जुड़े आर्टिकल में रही है इसलिए यहां खेती से जुड़े आर्टिकल लिखती हूँ। कोशिश रहती है की हमेशा सही जानकारी आप तक पहुंचाऊं ताकि आपके काम आ सके।

For Feedback - nflspice@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

सम्बंधित समाचार

Leave a Comment