---Advertisement---

बुढ़ापे की चिंता दूर करेगी अटल पेंशन योजना, पति-पत्नी दोनों को मिलेंगे ₹10,000 प्रतिमाह

By
On:

भारत सरकार की तरफ से देश के लोगों के लिए बहुत सारी स्कीम को चलाया जा रहा है। इन योजनाओं में सरकार की तरफ से लोगों को कई प्रकार से अलग अलग सुविधाओं का लाभ दिया जाता है। अटल पेंशन योजना भी इन्ही योजनाओं में से एक है। ये योजना लोगों के बुढ़ापे के लिये किसी वरदान से कम नहीं है। अगर आप इस योजना में एक ज्वाइंट अकाउंट खुलवाते है तो उससे आपको हर महीने ₹10,000 पेंशन का लाभ आसानी के साथ में मिल सकता है। इस योजना को खास तरह से डिजाइन किया गया है ताकि कम आय वाले लोगों को इसका अधिक से अधिक लाभ मिल सके। 

अटल पेंशन योजना की खास बातें

इस योजना में आपके निवेश की राशि पर पूर्ण सुरक्षा मिलती है और मार्केट से सीधे किसी भी प्रकार का संबंध ना होने के चलते आपके निवेश पर कोई जोखिम नहीं होता है। इसके अलावा आप इस स्कीम में कम से कम निवेश करके 60 वर्ष की आयु के बाद में अधिक पेंशन का लाभ ले सकते है।

ज्वाइंट खाता खुलवानेंके बाद जब आप उसमें निवेश करते है तो अचानक एक सदस्य की। मृत्यु होने के बाद में दूसरे सदस्य को पेंशन का लाभ मिलता रहता है। अटल पेंशन योजना में 40 वर्ष की आयु तक के लोग अपना आवेदन करके निवेश की शुरुआत कर सकते है। मौजूदा समय में इस आयु सीमा को बढ़ाने को लेकर चर्चा चल रही है और आने वाले समय में हो सकता है कि इसमें वृद्धि देखने को मिले।

अटल पेंशन योजना में कैसे करें निवेश

अटल पेंशन योजना में निवेश करने के लिए आप बैंक में या डाकघर में जाकर अकाउंट खुलवा सकते है। इसके अलावा आपको बता दें कि इस स्कीम में आपको हर महीने एक निश्चित अमाउंट को जमा करना होता है। आपके द्वारा हर महीने निवेश की गई राशि के आधार पर ही आपको पेंशन कितनी मिलेगी ये तय किया जाता है। उदाहरण के लिये यही आप 60 की आयु के बाद में 5 हजार रुपए की पेंशन का लाभ लेना चाहते है तो आपको इस स्कीम में 1239 रुपए हर 6 महीने में जमा करने होते है।

अटल पेंशन का लाभ कौन कौन ले सकता है

अटल पेंशन योजना (APY) भारत सरकार की तरफ से चलाई जा रही एक पेंशन योजना है और इसमें भारत का कोई भी नागरिक अपने निवेश को कर सकता है। निवेश के लिये आयु सीमा 18 से लेकर 40 साल के बीच में होनी चाहिए। ये योजना असंगठित क्षेत्रों में काम करने वालों के लिये एक वरदान सिद्ध हो रही है।

अधिक जानकारी के लिए

अगर आपको इस योजना के बारे में अधिक जानकारी चाहिए तो आप अटल पेंशन योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://www.npscra.nsdl.co.in/scheme-details.php पर जा सकते हैं या अपने नजदीकी बैंक या डाकघर से संपर्क कर सकते हैं। वहां से आपको इस योजना की पूरी जानकारी मिल जायेगी।

Manoj Yadav

पत्रकारिता का रास्ता कांटो से भरा है, सच का साथ देने वाले लोग कुछ लोगो को चुभते है लेकिन हमें सच का साथ देना पसंद है। मैंने BBA सेंट्रल यूनिवर्सिटी से किया है। बिज़नेस, फाइनेंसियल, स्पोर्ट्स फील्ड में अच्छा अनुभव भी है। NFLSPICE से पहले मैंने अन्य कई न्यूज़ वेबसाइट के लिए काम किया है। मुझे सटीक, तथ्यों के साथ जानकारी लोगो के साथ शेयर करना पसंद है।

For Feedback - feedback@example.com
Join Our WhatsApp Channel