---Advertisement---

Post Office FD में ₹75,000 का निवेश अगर किया तो 5 साल बाद कितना ब्याज मिलेगा

By
On:

Post Office Fixed Deposit Scheme – डाकघर की सावधि जमा खाता योजना (FD Scheme) में अगर एक बार $75,000 का निवेश 5 साल की अवधि के लिये अगर किया जाता है तो 5 साल पूरे होने के बाद में कितना ब्याज मिलता है। इसके अलावा पोस्ट ऑफिस में मौजूदा समय में कितनी ब्याज दर अपनी एफडी स्कीम में दी जा रही है। चलिए आज की इस खबर में आपको इसके बारे में पूरी कैलकुलेशन करके जानकारी देते है।

सबसे पहले तो आपको बता दें की डाकघर की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में आपको 1 साल से लेकर के 5 साल की अवधि के लिए अपने पैसे को निवेश करना का मौका डाकघर की तरफ से दिया जाता है और इन सभी समय अवधी के लिए आपको बता दर भी अलग अलग मिलती है। सबसे अधिक ब्याज दर इसमें आपको 5 साल के लिए पैसे को निवेश करने पर दी जाती है।

नियम और शर्तें

डाकघर की एफडी में आपको अपने 500 रूपए से लेकर ऊपर कितने भी पैसे निवेश कर सकते है। आयु सिमा की अगर बात करें तो इसमें आपको 18 वर्ष की आयु से निवेश क शुरुआत करने का मौका दिया जाता है। इस स्कीम में भारत का कोई भी नागरिक अपने पैसे को निवेश कर सकता है।

पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में ब्याज दर की बात करें तो आपको इसमें 5 साल के निवेश पर 7.5 फीसदी की दर से आपको ब्याज का लाभ मिल जाता है। हालाँकि बाकि की दूसरी समय अवधी के लिए निवेश करने पर आपको कम ब्याज दर मिलती है।

75 हजार रूपए निवेश पर इतना मिलेगा

अगर आप 75 हजार रूपए को 5 साल के लिए निवेश करते है तो आपको डाकघर की तरफ से जाव 5 साल पुरे होते है तो ₹34,196 केवल ब्याज के दिए जाते है। इसके अलावा मच्योरिटी पर कुल लाभ आपको ₹1,10,196 का मिलता है जिसमे आपके निवेश की राशि और आपके द्वारा अर्जित ब्याज दोनों ही शामिल होता है।

पोस्ट ऑफिस एफडी ब्याज दर चार्ट

अगर आपको पोस्ट ऑफिस की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम की सभी समय अवधियों की ब्याज दर के बारे में जानकारी लेनी है तो आपको यहाँ निचे देखे सकते है की कौन सी समय अवधी वाली एफडी में आपको कितनी ब्याज दर मिलने वाली है।

  • 1 साल की पोस्ट ऑफिस एफडी : 6.9%
  • 2 साल की पोस्ट ऑफिस एफडी : 7.0%
  • 3 साल की पोस्ट ऑफिस एफडी : 7.1%
  • 5 साल की पोस्ट ऑफिस एफडी : 7.5%

ये स्कीम भी है काम की

डाकघर अपनी फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम के अलावा भी और बहुत साड़ी बचत योजनानां को चलता है जिनमे भी आपको निवेश करने के बाद में काफी अधिक लाभ प्राप्त होता है। डाकघर की एक मंथली इनकम स्कीम भी है जिसमे एक बार 5 साल के लिए पैसे निवेश करने होते है और फिर आपको हर महीने डाकघर की तरफ से एक निश्चित अमाउंट दिया जाता है। सबसे बड़ी बात ये की हर महीने पैसे मिलने के बाद में भी आपको 5 साल पुरे होने पर निवेश की राशि वापस कर दी जाती है।

Manoj Yadav

पत्रकारिता का रास्ता कांटो से भरा है, सच का साथ देने वाले लोग कुछ लोगो को चुभते है लेकिन हमें सच का साथ देना पसंद है। मैंने BBA सेंट्रल यूनिवर्सिटी से किया है। बिज़नेस, फाइनेंसियल, स्पोर्ट्स फील्ड में अच्छा अनुभव भी है। NFLSPICE से पहले मैंने अन्य कई न्यूज़ वेबसाइट के लिए काम किया है। मुझे सटीक, तथ्यों के साथ जानकारी लोगो के साथ शेयर करना पसंद है।

For Feedback - feedback@example.com
Join Our WhatsApp Channel