---Advertisement---

PM Mudra Loan में सरकार ने बढ़ाई लिमिट, अब 10 की जगह मिलेंगे 20 लाख, ऐसे करना होगा आवेदन

By
On:

PM Mudra Loan Yojana Update – भारत सरकार की तरफ से देश के नागरिकों के लिए बहुत सारी योजनाओं को चलाया जा रहा है और उन्ही में से एक योजना पीएम मुद्रा लोन (PM Mudra Loan) योजना भी है। इस योजना के जरिये देश के उन नागरिकों को लोन का लाभ दिया जाता है जो अपना खुद का बिज़नेस आगे बढ़ाना चाहते है या फिर शुरू करना चाहते है। सरकार अभी तक इस योजना के तहत अधिकतम 10 लाख का लोन देती थी लेकिन बजट आने के बाद से अब इस योजना के तहत दिए जाने वाले लोन की अधिकतम सीमा को बढाकर 20 लाख रूपए कर दिया गया है।

मोदी सरकार की तरफ से अपने तीसरे कार्यकाल के पहले बाजार में इसकी घोषणा की है और अब जो भी लोग पीएम मुद्रा लोन (PM Mudra Loan) के लिए आवेदन करेंगे उनको अधिकतम 20 लाख रूपए तक का लोन का लाभ सरकार की तरफ से दिया जायेगा ताकि लोन के जरिये वे लोग अपने बिज़नेस को एक नई ऊंचाई पर लेकर जा सके।

सरकार की तरफ से इस स्कीम को साल 2015 में शुरू किया गया था और इस योजना के जरिये देश के लोगों को अपना बिज़नेस शुरू करने के लिए आर्थिक मदद सरकार के द्वारा की जाती है। सरकार इस योजना के जरिये देश में रोजगार के नए नए अवसर पैदा करना चाहती है ताकि देश में बेरोजगारी की समस्या जड़ से खत्म हो सके।

पीएम मुद्रा में कौन कौन सा लोन मिलता है?

पीएम मुद्रा लोन (PM Mudra Loan) योजना के जरिये अगर आप लोन का लाभ लेना चाहती है तो आपको बता दें की आपको इसमें तीन प्रकार के लोन का लाभ मिलता है। इन तीनों लोन को आप अपनी जरुरत के हिसाब से ले सकते है। ये तीन लोन शिशु लोन, किशोर लोन और तरुण लोन है। जब से इस योजना में अधिकतम लिमिट को 10 लाख की जगह 20 लाख किया है तब से तीनों ही सातगोरी में भी लिमिट में बदलाव हो गया है।

अब आप छूटा बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो आप शिशु लोन के जरिये 50 हजार रूपए से लेकर के 5 लाख रूपए तक का लोन प्राप्त कर सकते है। इसके अलावा आप अगर मध्य आकर का कोई बिज़नेस करना चाहते है तो आप तरुण लोन के जरिये 5 लाख से लेकर के 10 लाख तक का लोन ले सकते है। किशोर लोन के जरिये आपको 10 लाख से लेकर के 20 लाख का लोन सरकार की तारा दिया जाता है।

कौन कौन ले सकता है पीएम मुद्रा लोन

पीएम मुद्रा लोन का लाभ देश का कोई भी नागरिक ले सकता है लेकिन इसमें आपको ये ध्यान रखना होगा की पीएम मुद्रा लोन योजना का लाभ लेने के लिए आपको क्रेडिट स्कोर अच्छा होना जरुरी है। इसके आलावा आपने किसी भी बैंक से कोई फ्रॉड ना किया हो और साथ में आपने अगर पहले कुछ अलग प्रकार का यदि लोन लिया हुआ था तो उसको समय पर आपने चुकता किया हो। आपने नाम बैंक की डिफॉल्टेर की सूचि में शामिल नहीं होना चाहिए। इसके अलावा पीएम मुद्रा लोन का लाभ आप जिस भी बिज़नेस को शुरू करने के लिए ले रहे है तो आपको उस बिज़नेस का पूरा ज्ञान होना भी जरुरी है।

ये लोग तुरंत नहीं ले सकते लाभ

पीएम मुद्रा लोन योजना में सरकार की तरफ से अधिकतम लोन की राशि को बढ़ा दिया है लेकिन जिन लोगों ने इस योजना के तहत पहले से ही लोन का लाभ लिया हुआ है उनको पहले वाला लोन चुकता करने के बाद में ही 20 लाख का लोन मिल सकता है। इसके अलावा जो भी नागरिक इस लोन योजना का लाभ ले रहे है वे भारत के स्थाई निवासी होने चाहिए।

पीएम मुद्रा लोन योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

अगर आप अपना खुद का बिज़नेस शुरू करने के बार में सोच रहे है और आपका बजट नहीं बन पा रहा है तो आपको पीएम मुद्रा लोन योजना के लिए आवेदन कर सकते है। इस योजना में आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया नीचे दी गई है। देखें कैसे आप पीएम मुद्रा लोन योजना के लिए अपना आवेदन कर सकते है।

  • सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट www.mudra.org.in पर जाना है।
  • इसके बाद में आपको शिशु, तरुण या फिर किशोर में से किसी एक ऑप्शन का चुनाव करना है।
  • इसके बाद में आपके सामने एक फार्म आएगा आपको उस फार्म को सेव करके प्रिंट लेना है।
  • इसके बाद में आपको फार्म को सही से भरना है।
  • इसके बाद में आपको मांगे गए सभी दस्तावेज फार्म के साथ में लगाने है और अपने इस फार्म को बैंक में जमा कर देना है।
  • इसके बाद में आपके आवेदन की जाँच की जायेगे और अगर सबकुछ सही पाया जाता है तो आपको लोन का लाभ दे दिया जाता है।

Vinod Yadav

I am Vinod Yadav, and I have been involved in news content writing for the past four years. Since May 2023, I have been associated with nflspice.com, where I have been consistently working on delivering news content. News writing is an art, and the most important aspect of this art is the ability to convey news accurately. I am constantly striving to refine this skill and enhance my writing.

For Feedback - feedback@example.com
Join Our WhatsApp Channel