---Advertisement---

Post Office PPF Scheme में 25 हजार जमा करने पर कितना रिटर्न मिलता है? जाने पूरी डिटेल

By
On:

Post Office PPF Scheme – पोस्ट ऑफिस पब्लिक प्रोविडेंट स्कीम (PPF Scheme) में आज के समय में निवेश करके आप काफी तगड़ी कमाई कर सकते है। इसके लिए आपको योजना के साथ में इस स्कीम में निवेश करना होता है। डाकघर की पीपीएफ स्कीम में निवेश करने पर आपको हाई रिटर्न मिलने की गारंटी होती है।

पोस्ट ऑफिस पब्लिक प्रोविडेंट स्कीम (PPF Scheme) एक बचत योजना ही है जिसमे ग्राहकों को अपने पैसे को निवेश करना होता है और पोस्ट ऑफिस की तरफ से उनको बेहतरीन ब्याज का लाभ दिया जाता है। डाकघर की ये स्कीम उन लोगों के लिए बहुत फायदे वाली साबित होने वाली है जो लम्बी समय अवधी के लिए निवेश करने एक बड़ा अमाउंट अपने आने वाले भविष्य के लिए जमा करना चाहते है।

पोस्ट ऑफिस पीपीएफ स्कीम (Public Provident Fund Scheme)

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में देश का कोई भी नागरिक अपने पैसे को निवेश कर सकता है और लाभ ले सकता है। इस स्कीम की सबसे अच्छी बात ये है की स्कीम में आप केवल 500 रूपए से भी अपने निवेश को शुरू कर सकते है। इसके अलावा आपको इस स्कीम में अधिकतम एक साल में 1 लाख 50 हजार रूपए का निवेश करने की अनुमति दी जाती है। इस योजना में आपको 15 साल की अवधी के लिए पैसे निवेश करने होते है और आप अपना निवेश सालाना के हिसाब से भी कर सकते है।

पीपीएफ स्कीम में कितना ब्याज मिलता है?

डाकघर की अपनी इस स्कीम में निवेश करने पर काफी अच्छा ब्याज दिया जाता है। अगर आपने भी इस स्कीम में निवेश करने का प्लान बनाया है तो आपको बता दें की निवेश के बाद में आपको इस स्कीम में 7.1 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ मिलेगा और आपको चक्रवृद्धि ब्याज का लाभ भी डाकघर की तरफ से दिया जाता है। चक्रवृद्धि ब्याज मिलने के बाद में आपके द्वारा जमा की गई राशि में काफी तेजी के साथ में बढ़ौतरी होती है।

25 हजार सालाना निवेश पर कितना मिलेगा?

पोस्ट ऑफिस की इस योजना में आप अगर हर साल 25 हजार रूपए का निवेश करते है तो 15 साल में आपकी तरफ से कुल ₹3,75,000 का निवेश किया जायेगा। इस स्कीम में जब 15 साल की अवधी पूरी हो जाएगी तो आपको डाकघर की तरफ से ₹6,78,035 का रिटर्न का लाभ दिया जाने वाला है।

Vinod Yadav

I am Vinod Yadav, and I have been involved in news content writing for the past four years. Since May 2023, I have been associated with nflspice.com, where I have been consistently working on delivering news content. News writing is an art, and the most important aspect of this art is the ability to convey news accurately. I am constantly striving to refine this skill and enhance my writing.

For Feedback - feedback@example.com
Join Our WhatsApp Channel