---Advertisement---

Free Boring Yojana: सरकार करेगी खेत में बोरिंग – लेकर आई नई योजना, जल्दी करें आवेदन

By
On:

UP Nishulk Boring Yojana: सरकार हमेशा किसानो की मदद के लिए नई नई योजनाओं को चलती रहती है। सरकार की पूरी कोशिश रहती है की किसानो को अपनी फसल को पैदा करने में किसी भी प्रकार की परेशानी ना आने पाए। इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए सरकार की तरफ से अब किसानो के लिए बोरिंग योजना (UP Nishulk Boring Yojana) की शुरुआत की गई है। सरकार अब किसानो के खेतों में बोरिंग करवाएगी।

उत्तरप्रदेश की योगी सरकार की तरफ से किसानो के हिट को ध्यान में रखते हुए ये बड़ा फैसला लिया गया है। किसानो को अपने खेतों में बोरिंग करवाने के लिए अब इस योजना (UP Nishulk Boring Yojana) के तहत सरकार की तरफ से सब्सिडी दी जायेगी। अब किसानो को अपनी फसलों की सिंचाई करने में किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं आएगी और वे आसानी से अपनी फसलों की सिंचाई कर सकेंगे। योगी सरकार का किसानो के हितों को लेकर ये एक बड़ा कदम बताया जा रहा है।

UP Nishulk Boring Yojana के लिए पात्रता क्या है?

उत्तरप्रदेश की सरकार की तरफ से चलाई जा रही UP Nishulk Boring Yojana के तहत भी सरकारी लाभ देने के लिए कुछ नियम और शर्तों को पूरा करना होता है और जो किसान इन नियम और शर्तों को [पूरा करता है उनको यूपी की इस UP Nishulk Boring Yojana के तहत सरकार की तरफ से सब्सिडी का लाभ दिया जायेगा। देखिये कौन कौन से नियम और शर्तें इस योजना में लागु की गई है।

  • प्रदेश के छोटे किसान जिनके पास खेती की सिमित जमीं है उनको बोरिंग करवाने के लिए सरकार की तरफ से 3 हजार और पम्पसेट लगवाने के लिए 2800 रुपये की सब्सिडी दी जायेगी।
  • इसके अलावा प्रदेश के के सामान्य और बड़े किसानो को सरकार की इस UP Nishulk Boring Yojana के तहत खेत में बोरिंग करवाने के लिए 4000 रुपए और अपने खेतों में पम्पसेट लगवाने के लिए 3750 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी।
  • इस योजना के तहत अनुसचित जाती और अनुसचित जनजाति के किसानो के लिए अपने खेतों में बोरिंग करवाने के लिए सरकार की तरफ से 6000 हजार रुपये की राशि और पम्पसेट लगवाने के लिए सरकार की इस योजना के तहत 5650 रुपये की सब्सिडी का प्रावधान किया गया है।

यूपी सरकार की तरफ से चलाई गई इस UP Nishulk Boring Yojana के जरिये प्रदेश के लाखों किसानो को इसका सीधा सीधा लाभ मिल रहा है और जो किसान अब आवेदन करेंगे उनको भी सरकार की तरफ से लाभ दिया जाएगा। कुल मिलकर योगी सरकार की तरफ से किसानो के होतीं को देखते हुए ये एक बहुत बड़ी पहल साबित हो रही है और बाकि राज्यों को भी इसका नौसरन करना चाहिए ताकि देश के बाकि किसानो को भी सरकार की इस तरह की योजनाओं का लाभ मिल सके।

UP Nishulk Boring Yojana के लिए पात्रता क्या है?

जिस तरह से सरकार की बाकि की सभी योजनाओ के लिए पात्रता के नियम बनाये गये है ुयसी तरह से सरकार ने UP Nishulk Boring Yojana के लिए भी कुछ नियम और शर्तों को लागु किया गया है। इन्ही पात्रता नियमों के तहत किसानो को चिन्हित करके ही इस योजना का लाभ दिया जा रहा है। देखिये इस UP Nishulk Boring Yojana के लाभ लेने के लिए क्या क्या पात्रता नियम बनाये गये है।

  • आवेदनकर्ता किसान उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • यूपी राज्य के लघु एवं सीमांत किसान ही इस योजना का लाभ ले सकते है।
  • इस योजना के लिए सामान्य वर्ग, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के किसानों को लाभ दिया जायेगा।
  • योजना का लाभ लेने के लिए किसान के पास कम से कम 0.2 हैक्टेयर खेती योग्य भूमि होना अनिवार्य है नहीं तो इस योजना का लाभ नहीं दिया जायेगा।
  • एससी/एसटी वर्ग के किसानों के लिए इस योजना का लाभ लेने के लिए किसी भी प्रकार की कोई सिमा लागु नहीं की गई है।
  • जिन किसानो ने पहले से सरकार की तरफ से सिंचाई योजनाओं का लाभ लिया हुआ है उन किसानो को भी इस योजना का लाभ नहीं दिया जायेगा।

UP Nishulk Boring Yojana के लिए जरुरी दस्तावेज

UP Nishulk Boring Yojana का लाभ लेने के लिए किसानो को आवेदन करना होगा और उसके लिए कुछ जरुरी दस्तावेजों की जरुरत पड़ेगी। यहाँ देखिये वे कौन कौन से दस्तावेज हैं जिनकी मदद से किसान यूपी सरकार की इस UP Nishulk Boring Yojana का लाभ ले सकते हैं।

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • आय प्रमाण पात्र
  • जमीन के कागजात / खसरा या खतौनी
  • बैंक के दस्तावेज
  • आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर
  • किसान का जाती प्रमाणपत्र (ताकि योजना के अनुसार सब्सिडी का लाभ दिया जा सके)

सभी किसान भाई जब भी इस योजना के लिए अपना आवेदन करेंगे तो उनको ऊपर बताये गये दस्तावेजों की जरुरत पड़ने वाली है। इन दस्तावेजों के बिना किसानो का आवेदन स्वीकार नहीं किया जायेगा और वे इस योजना के जरिये मिलना वाले लाभ से वंचित रह जायेंगे।

UP Nishulk Boring Yojana के लिए आवेदन कैसे करें?

UP Nishulk Boring Yojana के लिए आवेदन करने के लिए किसान भाइयों को कुछ चरणों का पालन करना होगा। इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन हो रहा है इसलिए किसान भाई अपने फ़ोन से भी आवेदन कर सकते है और अपने नजदीक की किसी भी किसान केंद्र पर जाकर भी इस योजना के लिए अपना आवेदन करवा सकते है।

यहां हम आपको बता दें की आवेदन की प्रक्रिया में ऑनलाइन केवल आपको एक फार्म उपलब्ध होगा किसका आपको प्रिंट लेना है और उसको भरने के बाद निचे बताई गई जगहों पर जमा करवाना होगा। यहां देखिये UP Nishulk Boring Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।

  • किसानों को सबसे पहले Free Boring Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक निचे दिया गया है।
  • इसके बाद किसानो को “नया क्या है” तब पर क्लिक करना है।

UP Nishulk Boring Yojana

 

  • इसके बाद आपको डाउनलोड वाले तब पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको निशुल्क बोरिंग हेतु आवेदन फार्म को डाउनलोड करना है।

UP Nishulk Boring Yojana

इसके बाद आपको अपने इस आवेदन पात्र को ठीक से भरकर और इसमें मांगे गये सभी दस्तावेजों को सही से भरकर अपने नजदीकी सिंचाई विभाग में जमा करवाना है। वहां से आपके आवेदन की जांच प्रक्रिया के पूरा होने के बाद आपके आवेदन के जरिये आपको फ्री बोरिंग योजना के लाभ ले लिए सम्पर्क किया जायेगा।

योजना की आशिकारिक वेबसाइट के लिए यहां क्लिक करें।

Vinod Yadav

I am Vinod Yadav, and I have been involved in news content writing for the past four years. Since May 2023, I have been associated with nflspice.com, where I have been consistently working on delivering news content. News writing is an art, and the most important aspect of this art is the ability to convey news accurately. I am constantly striving to refine this skill and enhance my writing.

For Feedback - feedback@example.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment